','7','related' );

गुजरात की तरफ तेजी से बढ़ रहा तूफान वायु Vayu, अगले 24 घंटों में मचा सकता है तबाही

अरब सागर में पैदा हुए डिप्रेशन अब चक्रवाती तूफान 'वायु' (Cyclonic Storm Vayu) का रूप ले रहा हैं। मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान वायु गुजरात की तरफ तेजी से बढ़ रहा है और इसके 13 जूून तक गुजरात पहुंचने की संभावना है।  तुफान की वजह से 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती हैं. गुजरात के तटीय इलाकों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया हैं. 
Vayu cyclone, Vayu Storm, Vayu cyclone News

'वायु' क्या है ? Vayu Strom Cyclone


अरब सागर से निकल कर गुजरात की और बढ रहे चक्रवाती तूफान को 'वायु' नाम दीया गया है. ईस वक्त गुजरात पर Vayu Cyclone का खतरा मंडरा रहा हैं ! ईसे लेकर गुजरात सरकार सतर्क हो चुकी है. 12 व 13 जून को स्‍कूल, कॉलेज और आंगनवाडी केंद्रों में छुट्टी रखने के आदेश दिए हैं। तमाम जगहो पर अलर्ट जारी किया गया हैं. समुद्र से सभी मछुआरों को बाहर बुला लिया हैं.

समु्द्र तटीय जिलों भावनगर, गीर सोमनाथ, अमरेली, जूनागढ,पोरबंद के लिए राहत एवं आपदा प्रबंधन की तैयारियों कि गई हैं.

मौसम विभाग ने मंगलवार को अलर्ट जारी करते हुए कहा कि अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण तुफान वायु तेज हो गया है। यह तुफान साउथ वेस्ट महाराष्ट्र में 630 किलोमीट और नॉर्थ वेस्ट अमीनदीवी से 380 किलोमीटर  गुजरात के साउथ में 780 किलोमीटर दूरी पर है। यह काफी रफ्तार से साथ उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ रहा है। वायु चक्रवात अगले 24 घंटे और भी खतरनाक हो सकता है।

मौसम कार्यालय ने कहा है कि चक्रवात वायू 13 जून की सुबह 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के साथ 110-120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की बहुत संभावना है।

Watch Live Vayu cyclone

शेयर करना ना भूलें

0 Response to "गुजरात की तरफ तेजी से बढ़ रहा तूफान वायु Vayu, अगले 24 घंटों में मचा सकता है तबाही"

Post a Comment