Health Loan क्या है? Health Loan की पूरी जानकारी हिंदी में!

Emergency Conditions हर परिवार के लिए ही बहुत बुरा होता है, और Medical Emergency उनमे से एक है। कभी कभी ऐसा होता है कि हमारे परिवार में किसी Member को कोई बड़ी बीमारी हो जाती है और उसके इलाज के लिए हमारे पास पैसे नही होते है, ऐसी Conditions बहुत ही Critical होती है।

ऐसे में आप पैसों के लिए परेशान हो उठते है क्योंकि कम समय मे इतने सारे पैसे जुटाना संभव नही होता है। ऐसी Conditions में एक Health Loan हमारी बहुत ही मदद करता है, ये एक तरह का Loan होता है जो हमारी Medical Expenses को पूरा करता है, इसके लिए आपको कोई बंधक रखने की आवश्यकता नही होती हैं।

आज का हमारा विषय इसी पर है कि Health Loan क्या है? और इसे किस प्रकार से लिया जा सकता है और इसे किस समय में लिया जाता है? इसके साथ ही हम आपको Health Loan के क्या फायदे है? इसके बारे में जानकारी देंगे. तो अगर आप Health Loan की पूरी जानकारी चाहते हैं तो हमारे इस Post को शुरू से लेकर अंत तक पढ़े!

Health Loan क्या होता है?

Health Loan

दोस्तों Health Loan एक प्रकार से एक तरह का Personal Loan होता है जिसके According यदि किसी परिवार में घर के किसी Family Member की अचानक तबियत खराब हो जाती है या घर के किसी सदस्य को कोई बड़ी बीमारी हो गयी हो और आपके पास उनका इलाज कराने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं हो तो ऐसी Situation में किसी NBFCs या किसी Bank के द्वारा अपने Family Member का इलाज कराने के लिए जो Loan लिया जाता है,उसे हम Health Loan या Medical Loan कहते है।

अन्य तरह के Loans की तुलना में आपको Medical Loan या Health Loan बहुत ही कम Interest पर मिल जाता है और यह आसानी से Approved भी हो जाता है।

आज के समय में किसी भी बड़ी बीमारी का इलाज कराने के लिए लाखो रुपयों की आवश्यकता होती है जो की एक Middle Class Family के लिए काफी बडा Amount हो जाता है, और इसे तुरंत ही इकठ्ठा करना लगभग Impossible लगता है।

तो ऐसी Situation में एक Middle Class Family को अपने Family Member का इलाज कराने के लिए Health Loan या Medical Loan की जरूरत पड़ती है, अतः ऐसे Cases में लिए गए लोन को ही हम Health Loan कहते है।

आज के दौर में Poor Families के लिए इलाज कराने के लिए पैसो का न होना एक बहुत बड़ी समस्या होती है और इसी समस्या को दूर करने के लिए कुछ Private तथा Goverment Banks तथा Non Banking Financial Companies, Poor Families को भी Health Loan लेने की सुविधा उपलब्ध कराती है।

आज के समय मे आपको बिभिन्न Banks से 20 हजार से लेकर 20 लाख रुपये तक का Health Loan मिल सकता है और कुछ Banks तो अपने Workers को इससे भी अधिक Health Loan देती है जिससे की कोई भी Individual अपना इलाज समय रहते आसानी से करा सके, बिना की पैसो की चिंता के! Health Loan लेने के लिए कुछ Rule और Process भी होते है, जिनको Follow करके ही आप Health Loan पा सकते हैं, चलिए हम आपको उन Rules और Processes के बारे में जानकारी देते है।

Health Loan कैसे ले? Health Loan लेने की प्रक्रिया क्या है?


दोस्तों हेल्थ लोन हमे कुछ Private तथा Goverment Banks तथा Non Banking Financial Companies बहुत ही कम ब्याज पर उपलब्ध कराती है।

इसीलिए हमें Health Loan लेने के लिए उन Banks तथा Non Banking Financial Companies के नियमो का पालन करना पड़ता है। हम नीचे कुछ Private तथा Goverment Banks तथा Non Banking Financial Companies के नाम बता रहे है जो की बहुत ही कम Interest Rates पर बड़ी से बड़ी बिमारी का इलाज कराने के लिए आपको Health Loan प्रदान करती है।

ये कम्पनिया आपकी Medical Expenses औऱ इलाज Related खर्च वहन कर सकती है और इसके लिए आपको अपने घर के जमीन या गहने गिरवी रखने की जरूरत भी नहीं है। इसके साथ ही जो Bank या Company आपको Health Loan देगी, उस लोन को हम प्रति महीने चूका सकते है या पूरा कर सकते है, इसके लिए आपके ऊपर किसी प्रकार अनावश्यक भार नही पडता है।

Banks तथा Non Banking Financial Companies जो आपको Medical Loan Provide करती हैं~


  • Med Loan Finance
  • Arogya Finance
  • Bajaj Finance
  • State Bank Of India
  • ICICI Bank
  • HDFC Bank
  • TATA Capital
  • NBFC
  • Indusind Bank

ऊपर जितने भी Private तथा Goverment Banks तथा Non Banking Financial Companies के नाम दिए गए है ये सभी बैंक आपको Health Loan देती है।

ये सारी Private तथा Goverment Banks तथा Non Banking Financial Companies बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज कराने के लिए आपको बहुत ही कम Interest Rates में Health Loan देती है।

Terms For Salaried Individuals


अगर हम बात करें Job करने वाले Individuals की तो उनके लिए Loan लेने के अलग नियम होते है। Health Loan लेने के लिए Job करने वाले व्यक्ति को, जिस Company में काम करता है।

उसे अपने जॉब से जुडी सारी जानकरी लोन देने वाले Bank को देनी पड़ती है और अपने Bank Account की तीन महीने की Transaction की Details भी Bank में Submit करनी पड़ती है।

इसके बाद Loan देने वाला Bank सबकुछ देखने के बाद यह Decide करते है की इस Person को कितना Loan देना चाहिए जिसे की वह समय रहते उसे वापस कर सके, क्योंकि Banks भी यहाँ सबकुछ Ensure करना चाहते है और उसके बाद ही Job करने वाले Individual को लोन दिया जाता है।

Important Points To Remember


  • Health Loan देने वाली Company या Banks के Rules और Terms अलग अलग हो सकते है इसके लिए हमे Company अथवा Bank में जाकर पता करना पड़ता है की कम्पनी के Terms क्या है?
  • Loan देने वाली Banks या Company हमारे RePayment करने की Capacity को देख कर ही हमे Loan देती है इसीलिए जो व्यक्ति Loan का RePayment करने में Capable नहीं होता है,Company लोन नहीं देती है।
  • कुछ Companies केवल Job करने वाले Persons को ही लोन देती है, इसलिए यदि आप UnEmployed हैं तो आपको ये सब Ensure कर लेना है कि वो Bank या NBFCs आपको Loan देगी अथवा नही।
  • Loan देने वाली Company यह खुद Decide करती है की किसे Loan दिया जायेगा और किसे Loan नहीं दिया जायेगा।

Documents Required To Apply For Health Loan


  • Passport Sized PhotoGraphs
  • Loan लेने वाले Person का Birth Certificate
  • Loan लेने वाले Person का Pan Card या फिर Passport
  • Loan लेने वाले Person को Aadhar Card, Voter ID Card या Electricity Bills को कॉपी भी Submit करना अनिवार्य होता है।
  • Loan लेने वाला Person यदि Business करता है तो उसे अपना Business Income Proof और अन्य Documents भी जमा करना होता है।
  • कुछ Companies इसके अलावा भी अपने Terms के अनुसार Documents की Demand करती हैं, जो आपको Submit करने पड़ सकते है, इसलिए आपको Company या Bank के Office में जाकर इनके बारे में पता कर लेना चाहिए!

Advantages Of Taking Health Loans


  • इससे आपको Loan लेने के लिए Instant Approval मिल jata है।
  • Health Loan Amount 24 घंटे के भीतर आपको आपके Bank Account में प्राप्त हो जाता है।
  • इसमें हर प्रकार की सुविधा उपलब्ध होती है।
  • इस Loan को लेने में कम Documents की आवश्यकता पड़ती है और साथ ही साथ आपको इसमे Lower Interest Rates पर Loan मिल जाता है।
  • इस लोन को Repay करने के लिए आपको 24 से 60 महीने तक का लम्बा समय मिलता है, जिससे आपको Loan Repayment में परेशानी नही होती।
  • इस Loan का पैसा इलाज करने वाले अस्पताल के Accounts में आता है जिससे की घोटाले कम होते है। एक तरह से ये पैसा आपको Directly नही मिलता!

यदि आप पैसा अपने Bank Account में Directly चाहते है तो फिर आप Personal Loans ले सकते हैं, निचे मैं आपको Best Personal Loan Providers की List दे दे रहा!


क्या Medical Emergency या Health Loan लेना सही है?


यदि आपको अपने परिवार के सदस्य का इलाज जल्दी कराना है तथा आपके पास समय बिलकुल भी न हो तो आपको किसी अन्य Person से उधार न लेकर, आपको किसी Bank से Health Loan ले लेना चाहिए जिससे की समय पर Patient का इलाज हो सके।

लेकिन Health Loan लेते समय कुछ Precautions को भी ध्यान में रखना चाहिए और किसी भी Form को भरते समय Loan देने वाली Bank अथवा Company के सारे Terms अच्छे से पढ़ लेने चाहिए और पूरी तरह से पढ़ने के बाद ही उसपर Signature करना चाहिए जिससे की आपको Future में Loan को Repay करतें समय किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

इसके साथ ही अगर आप इसके बारे में Unsure हैं तो किसी Financial Consultant से Consult कर लेना अति आवश्यक होता है।

Health Loan Repayment Procedures


दोस्तों Health Loan लेने के बाद आपको वापस भी करना पड़ता है, Health Loan Bank या Company के द्वारा दिए गए समय के भीतर ही आपको वापस करना पड़ता है। आप Health Loan की Repayment करने के लिए जहाँ से आपने Loan लिया है, उस Company अथवा Bank के ऑफिस जाकर प्रतिमाह या एक ही बार में Loan जमा कर सकते है।

Last Words


तो दोस्तो उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी ये नई Post पसंद आई होगी! दोस्तों हमने आपको ऊपर जो जानकारी दी है Health Loan के बारे में, इनके Terms अलग अलग होते है। इस लिए हम आपको यही सलाह देंगे कि आप अपनी इच्छा अनुसार ही अलग से इनके बारे में Research करें और कोई भी कदम उठाने से पहले अपने Financial Consultant से Consult अवश्य करें.

ऐसी अन्य उपयोगी जानकारियों के लिए हमारे Blog का Email Newsletter Subscribe करे और इसे अपने दोस्तों के साथ Social Platforms पर अवश्य Share करें.

No comments